Monday, May 09, 2016

बालों की देखभाल, हेयर केयर,Hair Care Tips,

 



बालों के रखरखाव के लिए जरूरी है कि आप इस पर नियमित रूप से ध्यान दें। बालों को ज्यादा समय तक के लिए घना और चमकीला रखने के लिए शैंपू के साथ कंडीशनर भी लगाएं। इसके अलावा बालों में नियमित रूप से तेल लगाने से भी बाल मजबूत और स्वस्थ बनते हैं। वहीं गर्म तेल से सिर की खाल का मसाज करने से भी बाल की जड़ें मजबूत होती है और इससे बालों का तेजी से विकास भी होता है। साथ ही मसाज से सिर की खाल में रक्त प्रवाह भी बढ़त है, जो बालों की सेहत के लिए काफी अच्छा होता है

इस लेख में हम अपने पाठकों को बालों के रख रखाव के बारे में कुछ ऐसी महत्वपूर्ण जानकारियां दे रहे हैं, जिन्हें इस्तेमाल में लाकर बालों को सुदृढ़, काले और चमकदार बनाया जा सकता है।

Hair Care Tips,Hair Treatment,hair products for curly hair,

  • त्रिफला चूर्ण (हरड़, बहेड़ा और आँवला एक समान मात्रा में पिसवा कर बनाया गया चूर्ण) हर रोज़ रात को सोते समय एक चम्मच गाय के दूध से लें। ये प्रयोग 4 महीने तक करें। अगर आप और जल्दी असर चाहते हैं तो रात को 2 चम्मच त्रिफला चूर्ण एक गिलास पानी में डालकर रख दें और अगली सुबह चूर्ण को पानी में मसलकर इस पानी से सर की धुलाई करें। आश्चर्यजनक परिणाम मिलेंगे अर्थात 4 महीने में ना सिर्फ बाल ही काले घने होंगे बल्कि संपूर्ण शरीर का काया कल्प हो जाएगा।
  • आँवले को न सिर्फ डाइट में शामिल करें बल्कि मेंहदी में मिलाकर इसके घोल से बालों की कंडिशनिंग भी करते रहें। चाहें तो आँवले को बारीक काट लें और गर्म नारियल तेल में मिलाकर सिर पर लगाएँ। आँवले का रस अगर बादाम के तेल में बराबर मात्रा में मिलाकर बालों में लगाया जाए तो बाल काले होने लगेंगे।
  • काली मिर्च के दानों को पानी में उबालकर उस पानी से बाल धोने के बाद गाढ़े शेष भाग को सिर में डालकर कुछ समय के लिए छोड़ दें। लगातर लंबे समय तक इस प्रयोग को दोहराने से बालों में स्पष्ट असर दिखाई देने लग जाता है।
  • ब्लैक-टी या कॉफी:- सफेद हो चुके बालों को अगर ब्लैक-टी या कॉफी के अर्क से धोया जाए तो सफेद होते हुए बाल भी दोबारा से काले होने लगते हैं। ऐसा हर दो दिन के बाद एक बार जरूर करें। काली चाय को बनाने के लिए पैन में पानी डालें, उसमें 2 चम्‍मच चाय की पत्‍ती डाल कर खौलाएँ और जब यह पानी ठंडा हो जाए तो इसे छानकर बालों में लगाएँ और कुछ समय के लिए यूँ ही छोड़ दें। ध्यान रखें इसे लगाने के बाद बालों में शैंपू न लगाएँ वरना असर खत्‍म हो जाएगा।
  • अपने भोजन में में कड़ी-पत्‍ता चटनी के रूप में अथवा अन्य किसी भी रूप में अवश्य शामिल करें। इसको खाने से बालों का सफेद होना रुक जाएगा। दक्षिण भारतीय महिलाएँ कढ़ी-पत्ते का प्रयोग खूब करती हैं और उनके बाल असमय सफ़ेद नहीं होते हैं। नहाने से पहले कढ़ी-पत्तों को नहाने के पानी में छोड़ दें और एक घंटे के बाद उस पानी से सिर धो लें। या फिर आँवले की तरह कढ़ी-पत्तों को भी बारीक काटकर और गर्म नारियल तेल में मिलाकर सिर पर लगाएँ। नारियल तेल को कढ़ी-पत्‍ता और आँवला के साथ गरम करें। इस तेल को लगातार लगाने से बाल मजबूत होगें और उनका रंग गहरा काला हो जाएगा।
  • बालों में एलोवेरा-जेल लगाने से भी बालों का झड़ना और सफेद होना बंद हो जाता है। इसके लिए एलोवेरा जेल में नींबू का रस बनाकर पेस्ट बना लें और इस पेस्ट को बालों में लगाएँ।
  • हिना (मेंहदी) और दही को बराबर मात्रा में मिलाकर पेस्ट बना लें और इस पेस्ट को बालों में लगाएँ। इस प्रयोग को हफ्ते में सिर्फ एक बार करने से ही बाल काले होने लगते हैं। हिना एक ऐसा आयुर्वेदिक उत्पाद है जिसमें बालों की जड़ों को मजबूत बनाने व उनके विकास के लिए पर्याप्त मात्रा में सभी तत्व मौजूद होते हैं। अगर ज्यादा नहीं तो इसे दो हफ्तों में कम से कम एक बार अवश्य लगाना चाहिए।
  • रीठा :- एक समय था जब महिलाएँ अपने बाल धोने के लिए रीठा इस्तेमाल किया करती थीं। उस समय शैम्पू और कंडीशनर आदि नहीं हुआ करते थे लेकिन फिर भी, उस समय में भी महिलाओं के बाल लंबे और घने होते थे। और यह सब इस आयुर्वेदिक उत्पाद के इस्तेमाल से संभव होता था।
  • शिकाकाई :- शिकाकाई पाऊडर किसी भी आर्गेनिक स्टोर से लिया जा सकता है। बस इसे पानी में मिलाकर पूरे बालों में लगाएँ और स्वस्थ व लंबे बाल पाएँ।
  • जटमाँसी :- जटमाँसी आमतौर पर पायी जाने वाली एक आयुर्वेदिक जड़ी-बूटी है जोकि बालों के विकास में काफी मददगार होती है। यह खून में से अशुद्धियों को दूर करती है तथा बालों की कई तरह से बढ़ने में मदद करती है। इसे दिन में सिर्फ एक बार दवा के रूप में (लेकिन 6mg से ज्यादा ना हो) सेवन करके या फिर बालों पर सीधे लगाकर लाभ लिया जा सकता है।
  • नहाने से कुछ देर पहले अपने बालों में प्याज का पेस्ट लगायें। इससे आपके सफेद बाल निश्चित रूप से काले होने शुरू हो जाएँगे, बालों में चमक आएगी और साथ ही बालों का गिरना भी रुक जाएगा।
  • भृंगराज और अश्वगंधा की जड़ें बालों के लिए वरदान मानी जाती हैं। इनका पेस्ट बनाकर नारियल तेल में मिलाकर बालों की जड़ों में एक घंटे के लिए लगाएँ। फिर बालों को गुनगुने पानी से अच्छी तरह से धो लें

No comments:
Write comments