Friday, October 21, 2016

अंडा खाने के नुकसान Egg side effect

 


अंडे दो तरह के होते है, एक वे जिसमें से चूजे निकल सकते है तथा दूसरे वे जिनसे बच्चे नहीं निकलते।निषेचित और अनिषेचित। मुर्गे के संसर्ग से मुर्गी अंडे दे सकती है किन्तु बिना संसर्ग के अंडा मात्र मुर्गी के रज-स्राव से बनता है, मासिक-धर्म की भांति ही यह अंडा मुर्गी की आन्तरिक अपशिष्ट का परिणाम होता है

 अंडो से कई बीमारियाँ

हाल ही में हुआ बर्ड फ्ल्यू और साल्मानोला बीमारी ने समस्त विश्व को स्तम्भित कर दिया है कि मुर्गियों को होने वाली कई बीमारियों के कारण अन्डो से यह बीमारियाँ, मनुष्य में भी प्रवेश करती है। अंडा भोजियों को यह भी नहीं मालूम कि इसमें हानिकारक कोलेस्ट्राल की बहुत अधिक मात्रा होती है। अंडो के सेवन से आंतो में सड़न और तपेदिक की सम्भावनाएँ बहुत ही बढ़ जाती है। अंडे की सफ़ेद जर्दी से पेप्सीन इन्जाइम के विरुद्ध, विपरित प्रतिक्रिया होती है।
    • अंडो के अधिक से अधिक उत्पादन के लिए निषेधित ड्रग ओक्सिटोसिन(oxytocin) का इंजेक्शन लगाया जा रहा है जिससे के मुर्गियाँ लगातार अनिषेचित (unfertilized) अण्डे देती है इनको खाने से पुरुषों और स्त्रियों में हार्मोन (estrogen) असंतुलन की वजह से कई समस्या उत्पन्न होने का डर बना रहता है जैसे के वीर्य में शुक्राणुओ की कमी (oligozoospermia, azoospermia) , नपुंसकता और स्तनों का आवश्यकता से ज्यादा विकास (gynecomastia), डिप्रेशन आदि …
    • वहीँ स्त्रियों में अनियमित मासिक, बन्ध्यत्व , (PCO poly cystic oveary) गर्भाशय कैंसर आदि रोग होने का भय होता है
    • आजकल पॉलिटरी फार्मो में अंडा का उत्पादन बढ़ाने के एक विशेष प्रकार के हार्मोन्स का प्रयोग किया जाता हैं जिसमे स्टील बेस्टेरोल नामक दवा महत्त्वपूर्ण है। इससे जनित मुर्गी के अंडे खाने से हाई ब्लडप्रैशर, कैंसर, खासकर स्त्रियों को स्तन का कैंसर पीलिया जैसे रोग होने की सम्भावना रहती है।
    • साल्मोनेला एक बैक्टीरिया है जो कि मुर्गियों की आंतों में पाया जाता है। यह अंडे के बाहरी आवरण और उसके अंदर भी पाये जाते हैं । जिससे फूड प्वांजनिंग , सूजन, उल्टी व पेट की अन्य समस्या हो सकती है।
    • नियमित रूप से अंडे के ऊपर का सफ़ेद हिस्सा खाने से शरीर में बायोटीन की कमी होती है । बायोटीन की कमी से मांसपेशियों में दर्द, जकरन ,शरीर में तालमेल की कमी ,त्वचा संबंधी बीमारी जैसी स्वास्थ्य समस्याएँ पैदा होना का खतरा बढ़ जाता है ।
    • नियमित रूप से अंडे का पीला वाला हिस्सा खाने से शरीर में कोलोस्ट्रोल की मात्रा बढ़ सकती है जो की हाई ब्लड प्रेशर, डाइबिटीज़ व हृदय संबंधी रोगियो के लिए जानलेवा साबित हो सकता है ।
    • जिन लोगों का ग्लोमरगुलर फिल्टरेशन रेट (फ़्लो रेट जो किडनी फिल्टर कर पाती है) कम है उन्हें खास तौर पर अंडे के प्रोटीन से खतरा है।
    • अन्डो को खाना धर्म और शास्त्रों के विरुद्ध , अप्राकृतिक माना जाता है क्योंकी जीव हत्या करना हमारे सभ्यता और संस्कृति के खिलाफ है ।

      No comments:
      Write comments