Monday, May 22, 2017

प्रेग्नेंसी टेस्ट के घरेलु उपाय,Pregnancy Test at Home in Hindi,

 

Pregnancy Check Karne ke Gharelu Nuskhe,

प्रेग्नेंट होना किसी भी महिला और उसके परिवार वालों खासकर उसके पार्टनर के लिए बहुत ख़ुशी की बात होती है। सबसे बड़ी बात कि प्रेग्नेंट होने के बाद, बिना प्रेग्नेंसी टेस्ट के, ज्यादातर महिलाओं इस बात की जानकारी खुद भी नहीं हो पाती कि वह प्रेग्नेंट है। 

मां बनना औरत की जिदंगी का सबसे हसीन पल होता है। शादी के बाद जब औरत के मां बनने की उम्मीद जागती है तो वह अपनी खुशी परिवार के बाकी सदस्यों से बांटने की बजाए पहले खुद इस बात की तसल्ली कर लेना चाहती है कि वह सच में प्रैग्नेंट है या नहीं। वैसे तो मार्किट में कई तरह की प्रैग्नेंसी टैस्ट किट आसानी से मिल जाती हैं लेकिन कई बार शर्माते हुए लड़की अपने दिल की बात किसी से कह नहीं पाती। ऐसे में कुछ आसान से घरेलू उपायों से घर पर ही यह पता लगाया जा सकता है कि आप गर्भवती हैं या नहीं। वैसे तो आपने कई बार टूथपेस्ट से प्रैग्नेंसी की जांच के बारे में सुना होगा लेकिन इसके अलावा और भी बहुत से तरीके हैं, जिनसे आप इसकी जांच कर सकती हैं। गर्भावस्था की जांच करने के लिए सुबह का पहला यूरिन इस्तेमाल करना चाहिए।

आइये जाने प्रेग्नेंसी टेस्ट के घरेलु उपाय,

डेटॉल से कैसे करें प्रेगनेंसी टेस्ट-यह टेस्ट आपको सुबह करना है। सुबह सबसे पहले जब आप यूरिन के लिए जाएं, तो कम से कम 15 एमएल यूरिन को किसी शीशी में ले लीजिये। अब यूरिन में इतनी ही मात्रा में डेटोल लेकर उसमें मिला लीजिये। इसके बाद कुछ देर तक इस मिश्रण पर नजर रखिये। थोड़ी देर बाद यदि, डेटॉल और यूरिन जो आपस में मिक्स हो गया था, अलग-अलग हो जाते हैं और यूरिन, डेटॉल पर तेल की तरह तैरने लगता है तो समझ लीजिये कि आप प्रेग्नेंट हैं। लेकिन इसके बजाय यदि यूरिन और डेटॉल आपस में अच्छे से घुल जाते हैं और दूध सी सफेदी जैसा एक पदार्थ बन जाता है तो समझ लीजिये कि आप प्रेग्नेंट नहीं हैं।

चीनी  डिस्पोजल गिलास में चीनी के कुछ दानें और यूरिन इसमें डाल दें। चीनी घुलने की बजाए अगर गुच्छों में बदल जाए तो समझ लें कि आप गर्भवती हैं।

ब्लीच से प्रेगनेंसी टेस्ट का तरीका :- डिसपोजल या किसी पात्र में थोड़ी मात्रा में ब्लीच पाउडर लें और उसमे पेशाब के सैंपल को मिक्स कर लें। अगर मिक्स करने के बाद बुलबुले दिखाई देते हैं तो यह पॉजीटिव प्रेगनेंसी के संकेत हो सकते हैं ।

सिरका  पारदर्शी प्लास्टिक के गिलास में यूरिन और विनेगर मिलाएं। थोड़ी देर इसे पड़ा रहने दें। सिरके का रंग अगर बदल जाए तो समझ लें कि आप प्रैग्नेंट हैं। 

साबुन भी प्रैग्नेंसी टैस्ट करने के लिए अच्छा उपाय है। इसके लिए 1 गिलास में साबुन और यूरिन डाल लें। इनको मिलाएं और कुछ देर बाद इसमें बुलबुले जैसा कुछ उठे तो समझ ले कि घर नन्हा मेहमान आने वाला है। कांच का गिलास यह प्रैग्नेंसी टैस्ट का सबसे आसान उपाय है। एक कांच का गिलास लेकर इसमें सुबह का पहला यूरिन डालें। थोड़ी देर इसे बिना हिलाए इसी तरह पड़ा रहने दें। इसमें कुछ सफेद सा नजर आना शुरू हो जाए तो समझ लें कि आप गर्भवती हैं। कुछ बदलाव दिखाई न दे तो टैस्ट नैगटिव है।

टूथपेस्‍ट से प्रेगनेंसी टेस्‍ट -टूथपेस्ट के माध्‍यम से प्रेगनेंसी टेस्‍ट करने के लिए आपको सफेद रंग के टूथपेस्ट, सुबह के समय का पहला यूरिन, और एक ग्लास की जरूरत होती है। एक डिस्पोजेबल ग्लास में अपने पहले यूरिन का सैंपल लें। अब उस यूरिन में एक चम्मच टूथपेस्ट मिला दें।

टूथपेस्ट टेस्‍ट का परिणाम यूरिन में टूथपेस्‍ट मिलाने के बाद अगर उसका रंग बदलकर नीला हो जाता है, तो यह आपके प्रेगनेंट होने का संकेत देता है। इसके अलावा झाग का एक साथ इकठ्ठा होना भी पॉजीटिव प्रेगनेंसी का संकेत है। लेकिन अगर आपको इस उपाय को करने के दौरान कोई भी बदलाव दिखाई नहीं देते तो इससे स्पस्ट होता है कि आप प्रेगनेंट नहीं हैं।

No comments:
Write comments